जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र का आयुक्त ने किया समीक्षा एवं निरक्षण !

2911
निरक्षण करते आयुक्त

सहरसा : कोशी प्रमंडलीय आयुक्त कुंवर जंग बहादुर द्वारा जिले में मुख्यमंत्री के सात निश्चय के तहत चल रहे जिला निबंधन सह परामर्श केन्द्र के कार्यां की गहन समीक्षा और निरीक्षण किया। निबंधन सह परामर्श केन्द्र का,आर्थिक हल युवाओं का बल के तहत निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश वहां के मैनेजर को दिया।

उन्होंने निरीक्षण के क्रम में निबंधन सह परामर्श केन्द्र से जल निकासी की व्यवस्था साथ हीं मिटटी भराने,सम्पर्क पथ को दुरूस्त कराने का निर्देश कार्यपालक अभियंता भवन निर्माणएवं जिला योजना पदाधिकारी को दिया। ज्यादे से ज्यादे आवेदन पर विद्यार्थियों का निबंधन सह परामर्श केन्द्र में हो जहां उन्हें विभिन्न प्रकार की जानकारी देकर जैसे कम्प्युटर शिक्षा एवं अन्य प्रकार के कार्यक्रम से अवगत कराकर एवं प्रशिक्षण देकर कौशल विकास कर बेरोजगार युवाओं को रोजगार से जोड़ने एवं नौकरी प्राप्त करने के बारे में जानकारी दी जाय। साथ हीं सरकार की ओर से मिलने वाली सहायता राशि से आगे की पढ़ाई कर, तकनिकी शिक्षा प्राप्त कर अभियंता, डाक्टर आदि बन सके। उन्होंने इसका प्रचार प्रसार कराने का निर्देश शिक्षा विभाग के आलाधिकारियों को दिया।koshixpress

आयुक्त ने निबंधन सह परामर्श केन्द्र के निरीक्षण के दौरान निबंधन केन्द्र में आये हुए विद्यार्थियों से रूबरू हुए और उन्हें सरकार की महत्वाकांक्षी योजना से अवगत कराया। उनकी समस्याओं की भी जानकारी ली। आर्थिक हल युवाओं का बल निबंधन सह परामर्श केन्द्र में ज्यादे से ज्यादे आवेदन आए साथ ही ट्रेनिंग प्रोग्राम सुचारू रूप से चालने पर बल दिया। उन्होंने प्रखंडवार बन रहे कौशल युवा केन्द्र की भी समीक्षा की और उसे शीघ्र पुरा कराने का अभियंता को निर्देश दिया। निबंधन केन्द्र के काउन्सलिंग काउन्टर एवं अन्य काउन्टरों का भी निरीक्षण किया। और मौके पर उपस्थित मैनेजर, सहायक मैनेजर को कुशल युवा कार्यक्रम, बिहार स्टूडेन्ट क्रेडिट कार्ड योजना, स्वयं सहायता एवं भाषा एवं संवाद कौशल तथा बुनियादी कम्प्युटर ज्ञान का प्रशिक्षण आदि के संबंध में विशेष जानकारी देने का निर्देश दिया।

मौके पर आईटी मैनेजर लखिन्द्र महतों,उपनिदेशक सूचना एवं जनसम्पर्क बिन्दुसार मंडल, निबंधन केन्द्र के मैनेजर, सहायक मैनेजर मौजूद थे।