रबी महोत्सव सह प्रशिक्षण शिविर आयोजित : वैज्ञानिक तकनिक से खेती करने पर लाभ ही लाभ !

2847
रबी महोत्सव का दीप प्रज्वलित करते प्रमुख

सहरसा/सिमरी बख्तियारपुर : प्रखंड के ईकिसान भवन के प्रांगण में वुधवार को एकदिवसीय रबी महोत्सव का आयोजन किया गया। महोत्सव का दीप प्रज्वलित कर उद्घाटन प्रखंड प्रमुख सविता देवी,प्रखंड कृषि पदाधिकारी डॉ मनोज कुमार,उप परियोजना निदेशक राजेश कुमार,उप प्रमुख प्रतिनिधि राजेंद्र प्रसाद चौधरी वैज्ञानिक संतोष कुमार,नईम अख्तर ने उद्घाटन किया।

koshixpress

वैज्ञानिक तकनिक से खेती करने पर लाभ ही लाभ– बीएओ

इस महोत्सव में प्रखंड क्षेत्र के दर्जनों किसानों ने भाग लिया।रबी महोत्सव में आए किसानों को कृषि वैज्ञानिक ने नवीनतम तकनीकी से किसानों को खेती करने का जानकारी देते हुये बीएओ मनोज कुमार ने कहा कि अब खेती घाटे का सौदा नही रहा सिर्फ तकनिकी पर अगर ध्यान दिया जाय तो खेती से लाभ ही लाभ प्राप्त किया जा सकता है। शिविर में आये वैज्ञानिकों ने कहा कि हम कम जमीन में किस तरह से खेती करें कि अधिक से अधिक पैदावार हो ।किसानों को तकनीकी तरीके से खेती करने पर जोड़ देना चाहिए।

एक दिवसीय रबी महोत्सव सह प्रशिक्षण शिविर आयोजित

इस महोत्सव में श्री विधि गेहूं जीरो टिलेज से गेहूं की खेती, दलहन की खेती ,दलहन की खेती ,मक्का एवं गेहूं बुआई समय से  से करे। बुआई के समय, फसल का प्रभेद आदि तकनीक को अपनाना चाहिए आदि जानकारी दिया। इस मौके पर कृषि समन्वयक संजीव कुमार, अजय कुमार, नविन कुमार, रविंद्र कुमार, संजीव कुमार, अरविन्द सिंह कुशवाहा, कृतियानाद राय, आशुतोष कुमार, इंद्रपाल सिंह, किसान सलाहकार अनुरुद्ध पटेल, प्रमोद कुमार, शम्भू कुमार विमल, नारायण कुमार सहित कई उपस्थित थे।