सरकारी दर पर धान खरीद के लिए किसानों के साथ बैठक !

3103

अनुमंडल क्षेत्र के पैक्स अध्यक्षों के साथ जिला सहकारिता पदाधिकारी ने की बैठक
सहरसा/सिमरी बख्तियारपुर : प्रखंड के ई किसान भवन में मंगलवार को किसानों से खरीफ फसल विपणन वर्ष 2016-17 के लिये धान खरीद करने के संबंध में एक बैठक आयोजित की गई। जिला सहकारिता पदाधिकारी अरविंद पासवान की अध्यक्षता में अनुमंडल क्षेत्र के सभी पैक्स अध्यक्ष इस बैठक में सामिल हुये। बैठक को संबोधित करते हुये सहकारिता पदाधिकारी ने कहा कि सरकारी निर्देश के आलोक में किसानों से धान खरीद की जायेगी। सबसे पहले वैसे किसानों को धान बेचने के लिये आन लाईन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य किया गया है जो किसान रजिस्ट्रेशन नही करायेंगे उससे धान नही लिया जायेगा।उन्होने कहा की इस बार से बटाईदार किसानों से भी धान फसल की खरीद की जायेगी।एक किसान से 150 क्विटल धान की खरीद की जायेगी वही बटाईदार किसानों से 50 क्विटल धान की खरीद की जायेगी।koshixpress

धान का सरकारी मुल्य

सरकार ने इस वर्ष धान की सरकारी दर निधार्रित कर दी है ए ग्रेड धान की दर प्रति क्विटल 1510 रूपये होगा वही साधारण ग्रेड धान की कीमत 1470 प्रति क्विटल रखी गई है |

आनलाईन रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले किसानों को अपना धान बेचने के लिये आन लाईन रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य होगा।सहकारिता विभाग के बेबसाईट cooperative.bih.nic.in पर जा कर पंजिकरण कराना पड़ेगा।

रजिस्ट्रेशन के लिये आवश्यक कागजात

किसानों को आनलाईन रजिस्ट्रेशन के लिये किसानों को सबसे पहले अपना फोटो,पहचान पत्र,मोबाईल नंबर,एलपीसी,भू लगान रसीद,बैक पासबूक की कापी देना पड़ेगा।वही बटाईदार किसानों के लिये उपरोक्त सभी कागजातों के अलावा जिस खेत में बटाई पर खेती किये है उसका रकवा स्व अभिप्रमाणित धोषणा पत्र देना होगा।उस धोषणा पत्र में संबंधित वार्ड के वार्ड सदस्य या वहां के कृषि सलाकार का हस्ताक्षर अनिवार्य होगा।

बैठक में पैक्स अध्यक्ष सितुआहा दिनेश यादव,राजधर यादव,नवीन कुमार,अरविंद कुमार,मो अदनान,ललिकांत निषाद,माहखड़ पैक्स रंजीत कुमार, रायपुरा पैक्स अध्यक्ष निखिल कुमार,कुंवर यादव आदि मैजूद रहें।