पंचायत में धान कटनी प्रयोग का निरीक्षण !

2598

जिला सांख्यिकी पदाधिकारी एवं अंचलाधिकारी द्वारा किया गया निरक्षण 

सहरसा : जिला सांख्यिकी पदाधिकारी संजय कुमार सिंह एवं अंचलाधिकारी सुशील कुमार द्वारा वनमा ईटहरी प्रखण्ड के ईटहरी पंचायत में शुक्रवार को धान कटनी प्रयोग का निरीक्षण ईटहरी पंचायत के किसान खुशीलाल पंडित के प्लॉट में अन्य पदाधिकारी एवं कर्मी की उपस्थिति में किया गया।koshixpress

कटनी प्रयोग प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के अन्तर्गत क्षतिपूर्ति निर्धारण एवं फसल उत्पादन के आकलन के लिए अति आवश्यक है। कटनी प्रयोग रैंडम विधि से चयनित खेसरा में के क्षेत्र में किया गया। जिसका उपज 2.820 कि०ग्रा० आया। इस प्रकार इस प्लॉट पर 5.64 क्विंटल/हेक्ट० उत्पादन हुआ।

निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि किसान विभाग से श्यंतजा हाईबिड-7303 प्राप्त कर खेत में लगाया। यह क्षेत्र लॉ लेण्ड रहने के कारण किसान का फसल काफी प्रभावित हुआ। इस उत्पादन से किसान हतोउत्साहित होकर अपनी समस्या से जुझ रहा है।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना अन्तर्गत कटनी प्रयोग जिले के प्रत्येक पंचायत में समसंभाविक तरीके से चयनित 5 प्लॉट पर किया जा रहा है। इस कटनी प्रयोग के मौके पर अंचलाधिकारी, प्रखण्ड कृषि पदाधिकारी रविन्द्र कुमार रवि,किसान सलाहकार संजय कुमार एवं बीमा कम्पनी के रामानंद कुमार आदि उपस्थित थे।