छठ पूजा को लेकर शांति समिति की बैठक आयोजित !

3079

मधेपुरा : छठ पूजा को शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न कराने के लिये जिले के चौसा थाना परिसर में  प्रखंड विकास पदाधिकारी मिथिलेश बिहारी वर्मा की अध्यक्षता में शांति समिति की बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में बीडीओ श्री वर्मा ने कहा कि जिला पदाधिकारी का निर्देश है कि छठ पर्व शांतिपूर्ण तरीके से सम्पन्न हो इसके लिये सभी पदाधिकरी को चौकस रहना है। यह तभी सम्भव है जब सभी लोगो का सहयोग मिलेगा। यहाँ के नागरिकों ने मुहर्र्म और दुर्गा पूजा में हिन्दू – मुस्लिम एकता का ऐसा मिशाल पेश किया है वह इतिहास के पन्नों में सम्प्रदायिक सौहार्द स्वर्णिम अध्याय जुड गया है। यहाँ की जनता धन्यवाद के पात्र है।छठ घाटों की निगरानी की जायेगी।चौसा के 12 से अधिक छठ घाटों पर काफी भीड़ रहती है।

छठ घाट के पास वाहन पार्किंग की व्यवस्था रहेगी। ताकि  व्रती महिलाओ और श्रद्धालुंओ को आने और जाने में दिक्कत ना हो। सभी छठ घाटों पर दंडाधिकारी तैनात रहेंगे जो लाल टोपी धारण किये रहेंगे। छठ घाटों पर पटाखे पर पूर्णतः पाबंदी रहेगी। सभी घाटों पर गोताखोर और चिकित्सक  तैनात रहेंगे। आमलोगों से उन्होंने आह्वान करते हुए कहा कि लोग गहरी खाई ना जाये इसका ख्याल हमलोगों को रखना है और लोगों को गहरी खाई में जाने से मना करना है। छठ पर्व के दिन सभी निजी नाव का परिचालन बँद रहेगा। प्रशासन द्वारा जो नाव का परिचालन किया जायेगा उस पर गोताखोर भी मौजूद रहेंगे।

चौसा पश्चिमी सरपंच प्रतिनिध गजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि प्रत्येक साल चरवाहा विद्यालय स्थित तालाब में छठ पर्व होता है लेकिन कृषि विभाग द्वारा धान रोपनी किये जाने से रास्ते बंद हो गये है। बीडीओ ने कहा कि छठ घाट का निरीक्षण कर समस्या का समाधान किया जायेगा। थाना अध्यक्ष सुमन कुमार सिंह ने कहा कि चौसा के लोगों ने दुर्गा पूजा और मुहर्र्म को जिस तरह आपसी भाईचारा की मिशाल पेश की वह काबिलेतारीफ है।चौसा के लोग धन्यवाद के पात्र है। वही मिशाल छठ पर्व को सम्पन्न कराने में करना है ताकि धार्मिक सदभाव कायम रहें।

बैठक में प्रमुख शम्भू प्रसाद यादव,बीस सूत्री अध्यक्ष मनोज प्रसाद,बीस सूत्री के पूर्व अध्यक्ष अम्बिका गुप्ता,पूर्व उपप्रमुख विनोद सिंह,जदयू नेता चंदेश्वरी साह,नरेश ठाकुर निराला,बीजेपी नेता मनोज शर्मा,पूर्व सरपंच निवासचंद्र यादव,सीपीआई नेता संतोष पासवान,मनौवर आलम,सामाजिक शैक्षणिक कल्याण संघ के अध्यक्ष याहिया सिद्दिकी,जवाहर चौधरी,समिति दिनेश शर्मा,अभिषक दत्त,मुकेश कुमार,चौसा पूर्वी सरपंच प्रतिनिध क्षितीज प्रसाद सिंह,किस्मत अली,शमशेर अली,अनिल मुनका,पूर्व मुखिया जयप्रकाश यादव,इरशाद अंसारी,शम्भू शरण चौरसिया,वीरेन्द्र कुमार वीरू समेत दर्जनों लोग उपस्थित थे।