अंतरराष्ट्रीय रिपोर्टिंग प्रतियोगिता में भारत के एक पत्रकार ने मारी बाजी,रोहन सिंह ने कोसी का बढ़ाया मान !

3347
पत्रकार रोहन सिंह

इन्टरनेशनल सेन्टर फॉर जर्नलिस्ट्स द्वारा 2016 के ग्लोबल हेल्थ रिपोर्टिंग कन्टेस्ट में दुनिया भर से 150 प्रविष्टियाँ शामिल हुई थी जिनमें छह देशों ब्रजील , चीन , रूस , भारत ,कैमरून और जिम्बाब्वे के पत्रकार जीते । भारत की ओर से यह पुरस्कार इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के चर्चित युवा पत्रकार रोहन सिंह ने जीती । रोहन सिंह इन दिनों सीएनबीसी आवाज़ में दिल्ली स्थित वरीय संवाददाता हैं

पत्रकार रोहन सिंह
पत्रकार रोहन सिंह

भारत सहित कोशी का नाम हुआ रौशन 

कोसी अंचल के मधेपुरा जिला अंतर्गत इसरायण कलां गाँव निवासी रामदेव सिंह के पुत्र रोहन सिंह ने पत्रकारिता के क्षेत्र में एक अन्तर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा में भारत की ओर से जीत हासिल की है ।रोहन सिंह ने अपने दो रिपोर्ट के माध्यम से भारत की बढ़ती आबादी के बीच स्वास्थ्य की समस्या पर फोकस डाला है । पहली रिपोर्ट में रोहन सिंह ने दिल्ली के गरीब लोगों पर पावर प्लांट से उत्सर्जित डस्ट से होने वाले दुष्प्रभाव की समीक्षा की है,वहीं दूसरी रिपोर्ट भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना ‘ स्वच्छ भारत अभियान का रियल्टी चेक ‘ है कि कैसे यह योजना अब तक बिफल रही है और स्वास्थ्य की समस्यायें बढ़ती जा रही हैं ।

प्रतियोगिता के लिए दुनियाभर से 150 पत्रकारों ने अपना आवेदन दिया था

इस पुरस्कार में नकद राशि के अतिरिक्त अमेरिका का दस दिवसीय ‘स्टडी टूर’ शामिल है,जहाँ दुनियाभर से आये स्वास्थ्य विशेषज्ञों और बड़े पत्रकारों से वासिंगटन ,न्यूयार्क और एटलांटा में वार्ता का अवसर मिलेगा ।रोहन सिंह चौबीस सितम्बर को अमेरिका के लिए रवाना हो चुके हैं जहाँ वे सात अक्टूबर तक रहेंगे ।मधेपुरा जिले के इसरायण कलां गाँव निवासी रामदेव सिंह के पुत्र रोहन ने उच्च शिक्षा बनारस हिन्दू विश्वविद्यालय से पूरी करने के बाद भारतीय जन संचार संस्थान ,नई दिल्ली से टीवी पत्रकारिता का व्यवसायिक प्रशिक्षण लिया ।रोहन लगभग छह वर्षों तक डीडी न्यूज में भी रहे । रोहन ने अपने पहले एसाइनमेंट में ही मुम्बई में हुए आतंकी हमले की लगातार 35 घंटे तक लाइव कवरेज से अपनी रिपोर्टिंग शुरू की |     (समाचार सहयोग -बिपीन सिंह )